10 सरकारी ऐप जो बहुत खास है | हर व्यक्ति को करनी चाहिए डाउनलोड




10 सरकारी ऐप जो बहुत खास है | हर व्यक्ति को करनी चाहिए डाउनलोड

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम शैलेश तिवारी है। और आज हम बात करने वाले हैं 10 Sarkari apps जो बहुत खास है | हर व्यक्ति को करनी चाहिए download यह apps digital India के तहत बनाई गई है। जिससे आम जनता को काफी मदद मिलेगी इसलिए इस एप्लीकेशन को जरूर डाउनलोड करना चाहिए।
चलिए जानते हैं वह कौन सी 10 Sarkari apps है।

(1) इंडियन पुलिस ऑन कॉल एप

इस apps की मदद से आप अपनी नजदीकी पुलिस थाने को ढूंढ सकते हैं। इसमें आपको रूट, दूरी आदि की जानकारी मिलेगी साथ ही जिले के कंट्रोल रूम की संख्या और एसपी ऑफिसों की संख्या की जानकारी मिलेगी।

(2) ई-पाठशाला एप

इस application को एनसीईआरटी और एचआरडी मंत्रालय द्वारा बनाया गया है। इस apps में आप ई बुक पढ़ सकते हैं। यह application mobile phone, desktop, tablets में support करता है। इसमें आपको पिंच, हाईलाइट करने जैसे फीचर्स मिलते हैं।

(3) एम परिवाहन एप

इस एप्लीकेशन की मदद से आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस की डिजिटल कॉपी बना सकता है। कार रजिस्ट्रेशन की सभी जानकारी देख सकते हैं। इसके अलावा आप पुरानी कार खरीदना चाहते हैं। तो उस कार की उम्र, रजिस्ट्रेशन डिटेल्स आदि पता कर सकता है।

(4) स्टार्टअप इंडिया

इस एप्लीकेशन में किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए महत्वपूर्ण बिंदु दिए गए हैं। जो कि किसी बिजनेस को शुरू करने के लिए चाहिए होते हैं।

(5) GST रेट फाइंडर

अगर आप भी GST के दामों में अभी confused रहते हैं। तो आप इस application के माध्यम से GST के rate को पता लगा सकते हैं।

(6) उमंग एप

इस एप्लीकेशन को इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने बनाया है। इस एप्लीकेशन को बनाने का उद्देश्य है कि digital India की सेवाएं जैसे-आधार, डिजिलॉकर और पेजीओवी आदि के बारे में जनता तक सही जानकारी पहुंचाई जाए।

(7) इनक्रेडिबिल इंडिया एप

यह एप्लीकेशन पर्यटकों के लिए बनाई गई एक महत्वपूर्ण apps है। इस ऐप की मदद से टूर ऑपरेटर्स, ट्रांसपोर्ट ऑपरेटर्स, ट्रेवल एजेंट्स, रीजिनल लेवल के गाइड्स आदि के बारे में पता लगा सकते हैं।

(8) एम पासपोर्ट

एम पासपोर्ट ऐप की मदद से आप पासपोर्ट की जानकारी ले सकते हैं। इसमें आपको पासपोर्ट से संबंधित सभी जानकारी मौजूद हैं।

(9) एम आधार एप

यह apps की मदद से आप अपने ईकेवाइसी की जानकारी को किसी भी सर्विस प्रोवाइडर के साथ कभी भी साझा कर सकते है। और आधार प्रोफाइल को भी क्यू आर कोड के माध्यम से देख व शेयर कर सकता है।

(10) पोस्टइंफो

यह एप्लीकेशन पोस्ट विभाग की सेवाओं को और ज्यादा बेहतर बनाने के लिए शुरू किया गया है इस apps में पोस्ट विभाग की ज्यादा जानकारी देखने को मिलेगी। जिससे कि आप अपने पार्सल को ट्रैक कर सकते है। इसके अलावा पोस्ट ऑफिस को सर्च, कैलकुलेटर, इंश्योरेंस प्रीमियम आदि को भी सर्च कर सकते है।