You are here
Home > Apps review > gb whatsapp download | gb whatsapp क्या है? gb whatsapp कैसे चलाते हैं

gb whatsapp download | gb whatsapp क्या है? gb whatsapp कैसे चलाते हैं

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम शैलेश तिवारी है। और आज बात करने वाला हूं। gb whatsapp download के बारे में कि gb whatsapp क्या है? gb whatsapp कैसे चलाते हैं? और gb whatsapp download करेंगे। whatsapp web तो कैसे आप इस्तेमाल करेंगे। whatsapp download कैसे करते हैं। और साथ ही में हम बात करेंगे कि whatsapp messenger क्या है। तो दोस्तों आपको यहां जीबी व्हाट्सएप के बारे में फुल जानकारी मिलने वाली है।

GB whatsapp kya hai
GB whatsapp kya hai

gb whatsapp download | gb whatsapp kya hai | GB whatsapp kaise use kare

gb whatsapp kya hai?

सबसे पहले हम बात करेंगे कि gb whatsapp kya hai? जीबी व्हाट्सएप व्हाट्सएप का ही एक नया वर्जन है। जिसमें आपको बहुत सारे फीचर देखने को मिलेंगे जो कि आपको काफी पसंद भी आएंगे और हम बात करें पुराने व्हाट्सएप की तो इसमें बहुत कम फीचर है। इसलिए आज जीबी व्हाट्सएप बहुत ही पॉपुलर होता जा रहा हैं।

अगर हम बात करें कि जीबी व्हाट्सएप को किसने बनाया तो इसके Programmer और Developer Mr. Omar है।  जीबी व्हाट्सएप का एक और नाम हैं। जो Ogmods के नाम से भी जाना जाता है। जीबी व्हाट्सएप में जितने भी फीचर उपलब्ध हैं। वह सभी फीचर Mr. Omar के द्वारा दिया गया हैं।

इस पोस्ट को भी पढ़ें:-

gb whatsapp & whatsapp

अगर हम बात करें gb whatsapp & whatsapp की तो जीबी व्हाट्सएप ऐप व्हाट्सएप ऐप से कहीं ज्यादा फीचर देने वाला है। जो कि काफी यूज़फुल बनाता हैं। इसी के चलते जीबी व्हाट्सएप बहुत ही जल्द पॉपुलर हो गया वहीं व्हाट्सएप में आपको लिमिटेड फीचर ही मिलते है।

whatsapp web kya hai?

whatsapp web कि अगर हम बात करें तो WhatsApp Web Version हैं। जिसके माध्यम से आप व्हाट्सएप का इस्तेमाल अपने computer या laptop पर बहुत ही आसानी के साथ कर सकते है। जैसा कि WhatsApp Web नाम से ही जाहिर हो जाता हैं। की यह एक ब्राउज़र मे open होने वाला हैं। दोस्तों Web शब्द का अर्थ ही होता है। वेबसाइट यानी ब्राउज़र में ओपन किए जाने वाला वर्जन हैं।

WhatsApp Web Version को अगर आप इस्तेमाल करते है। तो आपको कई महत्वपूर्ण प्वाइंटों पर नजर रखना होगा जोकि इस प्रकार है।

(1) अगर आप WhatsApp Web Version का इस्तेमाल करना चाहते है। तो आप जिस नंबर से अपने व्हाट्सएप में अकाउंट बनाए है। उसी नंबर से आपको अपने वेब ब्राउजर में भी ओपन करना होगा।

(2) WhatsApp Web Version का इस्तेमाल करने से पहले आपको अपने व्हाट्सएप एप्लीकेशन को अपडेट करना होगा।

(3) whatsapp web का इस्तेमाल सिर्फ आप latest Web Version पर ही कर सकते है।

(4) whatsapp web का इस्तेमाल करने से पहले आपको व्हाट्सएप से कनेक्ट करना होगा। उसके बाद आप मोबाइल नंबर का इस्तेमाल कर सकते है।

(5) WhatsApp Web Version में साइन अप एंड साइन इन का ऑप्शन नहीं होता हैं।

(6) WhatsApp Web Version को अगर आप computer या laptop पर इस्तेमाल कर रहे है। तो उसके बावजूद भी आपका मोबाइल डाटा यूज होगा। अगर आपके मोबाइल फोन में इंटरनेट डाटा नहीं रहेगा तो आप WhatsApp Web Version का इस्तेमाल अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर नहीं कर सकते है।

(7) WhatsApp Web Version का इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने मोबाइल फोन के डाटा को भी ऑन रखना होगा। जैसे ही आप इंटरनेट डाटा ऑफ करेंगे आपका WhatsApp Web Version डिस्कनेक्ट हो जाएगा।

(8) यह एक Temporary Web Client हैं।

इसे भी पढ़िए:-

Computer मे कैसे Connect करे?

WhatsApp Web Version को computer में कनेक्ट करने के लिए आपको WhatsApp Web Version को open करना होगा। उसके बाद आप अपने मोबाइल फोन में व्हाट्सएप ओपन करिए उसके बाद 3dot पर क्लिक करिए 3dot पर क्लिक करने के बाद एक ऑप्शन नजर आएगा। WhatsApp Web उस पर क्लिक करिए क्लिक करने के बाद आपको कंप्यूटर में QR code कोड देखेगा उसकी QR code को अपने मोबाइल फोन से स्कैन कराइए और आपका WhatsApp Web Version आपके मोबाइल फोन से कंप्यूटर में कनेक्ट हो जाएगा और आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

whatsapp messenger kya hai?

whatsapp messenger एप को लगभग सभी लोग इस्तेमाल करते है। जिनके पास एंड्रॉयड फोन होता हैं। हालांकि सभी लोग इसके बारे में जानते है। whatsapp messenger एक पॉपुलर एप्लीकेशन हैं। जिसकी माध्यम से हम अपने प्रियजनों के साथ फ्री चैटिंग, कॉलिंग कर सकते है। whatsapp messenger के माध्यम से हम किसी को भी फोटो, वीडियो, ऑडियो, टैक्स मैसेज, वॉइस मैसेज, डॉक्यूमेंट इत्यादि फाइलें भेज सकते है। इसको इस्तेमाल करने के लिए आपको ₹1 भी खर्च करने की जरूरत नहीं होता है। यह बिल्कुल फ्री एप्लीकेशन हैं। इसको इस्तेमाल करने के लिए आपको सिर्फ आप अपने मोबाइल में डाटा ऑन करना होगा।

तो चलिए विस्तार से जानते हैं। इसके कुछ महत्वपूर्ण फंक्शन के बारे में जो इस प्रकार है।

Free calling – whatsapp messenger से आप किसी भी अन्य व्हाट्सएप यूजर के साथ ऑडियो या वीडियो कॉल कर सकते हैं जो कि फ्री होता हैं। और साथ ही में अनलिमिटेड होता हैं।

Free massages – whatsapp messenger से आप अपने प्रियजन को वॉइस या टैक्स मैसेज फ्री में भेज सकते है। और रिसीव कर सकते है।

Free chatting – whatsapp messenger से आप अपने परिजनों के साथ अनलिमिटेड और फ्री चैटिंग कर सकते है। जिसमें आप फोटो, ऑडियो, टैक्स मैसेज, वॉइस मैसेज इत्यादि भेज सकते है।

Media auto download – whatsapp messenger एप्लीकेशन में एक फंक्शन होता हैं। जो Media auto download जिसमें आप इस फंक्शन को ऑन कर के रखते है। तो जो भी आपके whatsapp messenger पर मैसेज जैसे ऑडियो, वीडियो, टेक्स्ट मैसेज, वॉइस मैसेज, फोटो इत्यादि मिलेगा उसको ऑटोमेटिक डाउनलोड कर लेता हैं। इस फंक्शन को आप ऑफ कर के भी रख सकते है। ऑफ करने के बाद जो भी आप के मैसेज आते है। उस मैसेज को यह आटोमेटिक डाउनलोड नहीं करेगा। जब भी आपको डाउनलोड करना होगा। उस मैसेज पर जाकर आपको एक-एक करके डाउनलोड करना होगा।

Block – whatsapp messenger में एक ऑप्शन Block का होता है। इस ऑप्शन में आप जिस भी व्यक्ति के मैसेज नहीं आने देना चाहते है। तो उस व्यक्ति के नंबर को आप ब्लॉक कर सकते है। जिसके बाद उस व्यक्ति के व्हाट्सएप अकाउंट में आपका नंबर नहीं दिखाई देगा और वह व्यक्ति आप को मैसेज सेंड नहीं कर पाएगा।

Status – whatsapp messenger में स्टेटस का भी फीचर दिया गया हैं। इस फीचर में आप टैक्स मैसेज, फोटो या शॉट वीडियो शेयर कर सकते है। यह शेयर किए गए मैसेज 24 घंटे तक शो होते है। उसके बाद ऑटोमेटिक डिलीट हो जाते हैं। अगर आप चाहे तो इस मैसेज को कुछ सिलेक्टेड व्हाट्सएप फ्रेंड को भी दिखा सकते है।

Group – whatsapp messenger में ग्रुप का भी ऑप्शन है जिसमें आप अपने प्रियजन या व्हाट्सएप फ्रेंड को ऐड कर सकते हैं। और अपने  मैसेज को शेयर करेंगे तो सारे ग्रुप के फ्रेंड उस मैसेज को देख और पढ़ पाएंगे।

Broadcast – whatsapp messenger में Broadcast का भी फीचर हैं। इस फीचर से आप एक ही मैसेज को एक ही बार में अनेकों व्हाट्सएप यूजर तक पहुंचा सकते हैं। मान लीजिए आपको एक मैसेज 100 लोग को सेंड करना हैं। तो आपको एक-एक करके मैसेज सेंड करना होगा। अगर आप Broadcast लिस्ट में उन सभी 100 लोग को ऐड कर दिया तो एक ही मैसेज को एक ही बार में शेयर कर सकते है।

Contact numbers – whatsapp messenger की एक कमाल की बात है कि अगर आपके मोबाइल में जितने भी कांटेक्ट नंबर होते है। अगर उनमें से कोई भी व्हाट्सएप यूजर हैं। तो आपके व्हाट्सएप में ऑटोमेटिक शो होने लगता हैं। इसमें आपको अलग से ऐड करने की कोई जरूरत नहीं पड़ती हैं।

WhatsApp web – whatsapp messenger के इस फीचर के बारे में हम आपको पहले ही बता चुके है। जोकि आपको ऊपर ही पढ़ने को मिल जाएंगे।

Starred massages – whatsapp messenger में यह एक फीचर हैं। जिसमें आप किसी भी मैसेज को स्टार कर कर रख सकते है। इसका मतलब हैं। मान लीजिए आपको दिन में हजारों मैसेज आतेे है। जिनमें से कुछ मैसेज आप पढ़ना और देखना पसंद करते है। तो उस मैसेज को आप Star करके रख सकते है। और बाद में आप Starred massages ऑप्शन में जाकर पढ या देख सकते है।

Profile picture name and about – whatsapp messenger मे आप अपनी Profile picture name and about के बारे में आप जितनी भी बार चेंज करना चाहते है। उसे कभी भी और कहीं भी चेंज कर सकते है।

Privacy – whatsapp messenger के इस फीचर के माध्यम से आप अपने प्राइवेसी को दिखा या छुपा भी सकते हैं। इसमें आपके प्रोफाइल फोटो, लास्ट सीन या लोकेशन शामिल हैं।

Two steps verification – whatsapp messenger टू स्टेप वेरीफिकेशन का फंक्शन भी देता हैं। यह फंक्शन आपको आपके व्हाट्सएप अकाउंट को सिक्योर रखने के लिए होता हैं। इसको enable करने के लिए आपको 6 अंक का नंबर या ईमेल आईडी डालनी पड़ती हैं। जिसके बाद आपके फोन को कोई भी लेकर व्हाट्सएप यूज़ करने की कोशिश करेगा तो उससे पहले यह सिक्योरिटी पिन मांगेगा।

Change number – whatsapp messenger में चेंज नंबर का भी ऑप्शन दिया गया हैं। अगर आप अपना व्हाट्सएप नंबर चेंज करना चाहते है। तो आप change number ऑप्शन में जाकर बहुत ही आसानी के साथ चेंज कर सकते हैं।

Delete account – whatsapp messenger में डिलीट अकाउंट का भी ऑप्शन है। अगर आप अपने अकाउंट को डिलीट करना चाहते है। तो Delete my account पर जाकर अपने अकाउंट को permanently डिलीट कर सकते हैं।

App language & font size – whatsapp messenger में आप अपनी language के हिसाब से चेंज कर सकते है। और अपने font size को भी अपने हिसाब से चेंज कर सकते है।

Wallpaper – whatsapp messenger में आप वॉलपेपर को अपने पसंद के अनुसार भी चेंज कर सकते है।

Chat backup – whatsapp messenger में आप अपने प्रियजनों के साथ किए गए चैट को भी बैकअप के रूप में ले सकते है। और उसको आप ऑनलाइन स्टोर पर save भी कर सकते हैं।

Chat history – whatsapp messenger संदेश भेज कर किए गए चैट की हिस्ट्री को ई-मेल, archive, permanently डिलीट भी कर सकते है।

whatsapp download kaise karen

whatsapp एक निशुल्क application हैं। जिसको इस्तेमाल करने के लिए आपको कोई पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं हैं। अगर हम बात करें पहले की तो पहले व्हाट्सएप इस्तेमाल करने के लिए 1 साल का खर्च 0.99 डॉलर देना पड़ता था।

अगर बात करें gb whatsapp download करने की तो व्हाट्सएप को डाउनलोड करने के दो तरीके हैं

(1) Play Store
(2) WhatsApp Website

Play Store – google Play Store की बात करें तो यह सभी एंड्राइड मोबाइल फोन में होता ही हैं। आप Play Store से बहुत ही आसानी के साथ GB whatsapp download कर सकते है। उसको करने के प्रोसीजर कुछ इस प्रकार हैं।

आप अपने google Play Store को open करिए उसके बाद सर्च ऑप्शन पर क्लिक करिए वहां पर whatsapp टाइप करिए उसके बाद सर्च करिए। अब आपके सामने whatsapp एप्लीकेशन ओपन होगा। उस whatsapp एप्लीकेशन के सामने इंस्टॉल का एक बटन दिखाई देगा। अब उस पर क्लिक करिए और इंस्टॉल कर लीजिए इंस्टॉल हो जाने के बाद आपका व्हाट्सएप एप्लीकेशन ओपन हो जाएगा आपके मोबाइल फोन में तो दोस्तों यह प्रोसीजर google Play Store से डाउनलोड करने का था।

WhatsApp Website – अब हम बात करेंगे कि WhatsApp apps को वेबसाइट के द्वारा कैसे डाउनलोड करेंगे दोस्तों वेबसाइट से डाउनलोड करना बहुत ही आसान और सटीक तरीका हैं। अगर आप WhatsApp को वेबसाइट से डाउनलोड करना चाहते है। तो आप नीचे दिए गए लिंक को क्लिक करें

Download now

इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको हरे रंग की एक बटन दिखेगा। जिस पर लिखा होगा डाउनलोड उस पर क्लिक करिए और एक फाइल डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा।

जब फाइल डाउनलोड हो जाए तब आप उस फाइल पर क्लिक करिए और उसके बाद इंस्टॉल का ऑप्शन दिखाई देगा। उस पर क्लिक करिए उसके बाद इंस्टॉल होना शुरू हो जाएगा। जब इंस्टॉल हो जाए तब आप ओपन पर क्लिक करिए और आपका व्हाट्सएप एप्लीकेशन ओपन हो जाएगा। gb whatsapp download

Leave a Reply

Top