You are here
Home > Apps review > टेलीग्राम क्या है? यह व्हाट्सएप से कैसे बेहतर है

टेलीग्राम क्या है? यह व्हाट्सएप से कैसे बेहतर है

टेलीग्राम भी एक whatsapp जैसा ही सोशल मीडिया हैं। telegram में वह सभी फीचर है। जो कि whatsapp में हैं। सिवाय वीडियो कॉलिंग के इसमें व्हाट्सएप से मैच करते हुए बहुत सारे फीचर मिल जाते हैं। जोकि काफी इंटरेस्टिंग फीचर हैं।

टेलीग्राम
टेलीग्राम

डेटा की बचत

अगर व्हाट्सएप को देखे तो हमारे डेटा को काफी ज्यादा इस्तेमाल करता हैं। जबकि वहीं टेलीग्राम हमारे डेटा को कम खर्च करता हैं। अगर मान लीजिए आप करीब 10 मिनट तक व्हाट्सएप यूज करते है। तो आपका 100MB डेटा खर्च होता हैं। और वही टेलीग्राम को इस्तेमाल करते है। तो आपका 10 मिनट मे 5MB डेटा खर्च होता हैं।

इस नजरिए से Telegram काफी कम डेटा इस्तेमाल करता हैं। वहीं दूसरी तरफ व्हाट्सएप ज्यादा डेटा इस्तेमाल करता हैं।

नए सेवाएं

अगर व्हाट्सएप और टेलीग्राम के नई सेवाओं की बात करें तो इसमें बहुत सारे नए फीचर है। जो कि टेलीग्राम को काफी यूज़फुल और इंटरेस्टिंग सोशल मीडिया बनाता हैं।

In-app bowser इस फीचर में आप किसी भी लिंक पर क्लिक करके आप एप्लीकेशन के अंदर ही ब्राउजिंग कर सकते है। जिससे आप बिना ऑफलाइन हुए ब्राउजिंग का इस्तेमाल कर पाएंगे।

Save to gallery इस फीचर में आप किसी भी फोटो को देखते है। तो आप का फोटो सिर्फ चैट तक ही सीमित रहेगा तब तक जब तक आप उस फोटो को गैलरी में सेव करने का अनुमति नहीं देते है।

इसे भी पढ़िए:-

थीम सिलेक्शन

Telegram में आपको डार्क मूड के साथ आप किसी भी कलर को सेलेक्ट कर सकते है। जो आपको पसंद है यह काफी इंटरेस्टिंग फीचर हैं।

निजी सलाह

अगर आप कोई निजी चैट करते है। तो उसके लिए आप टेलीग्राम को इस्तेमाल कर सकते है। जो काफी हद तक ठीक रहेगा। टेलीग्राम पर आपको काफी सुविधा मिलेगी प्राइवेट चैट करने का जिस पर आप ऑटो डिलीट ऑप्शन को ऑन कर कर रख सकते है। जो कि यह एक ऐसा फीचर हैं। जिस पर आप ऑन करते है। तो जो भी चैट करेंगे। वह 20 सेकंड के बाद ऑटोमेटिक डिलीट हो जाता है।

स्टीकर

टेलीग्राम में स्टीकर का फीचर बहुत ही कमाल का हैं। इसमें आप किसी भी इमोजी पर क्लिक करते है। तो टेलीग्राम एप खुद उस से मिलता जुलता स्टीकर आपके सामने ला देगा जो काफी दिलचस्प फीचर है।

Leave a Reply

Top