You are here
Home > AC > what is ac inverter, What is the difference between inverter and non inverter air conditioner?

what is ac inverter, What is the difference between inverter and non inverter air conditioner?

आज मैं बात करूंगा। AC के बारे में आज आपको AC की पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट में पढ़ने को मिलेगा। what is ac inverter kya hai.

(1) what is ac inverter?
(2) What is the difference between inverter and non inverter air conditioner?
(3) How does an inverter AC work?
(4) What is dual inverter AC?
(5) How does inverter AC save power?

Buy now

what is ac inverter?

इनवर्टर एसी उन लोगों के लिए है। जो बिजली के बिल को कम करना चाहते है। हालांकि हमारे घर में जो भी उपकरण इस्तेमाल हो रहा है। उनकी सूची में अगर एसी को भी ऐड कर दिया जाए तो बिजली का बिल काफी हद तक बढ़ जाता हैं। बिजली के बिल को कम करने के लिए इनवर्टर एसी का इस्तेमाल किया जा सकता हैं। इससे भी बिजली के बिल को कम करने के लिए उस एसी का रखरखाव, सही तरीके से इंस्टॉलेशन और समय-समय पर उसका साफ सफाई जो बिजली के बिल को कम कर सकता हैं।

आज हम बात करने वाले है। की what is ac inverter के बारे में कि क्या हैं। इनवर्टर एसी और इसके क्या फायदे है। अगर आप अपनी बिजली बिल को कम करना चाहते है। तो आपके लिए इनवर्टर एसी काफी हद तक सही रहेगा। जोकि 30-50% तक बिजली की खपत को कम कर देता हैं। जोकि अन्य एयर कंडीशनर से बेहतर हैं।

हालांकि इस समय बाजार में बहुत सारे 5 स्टार एसी का भरमार लगा हुआ हैं। जो की बिजली का बिल कम कर देता हैं।

What is the difference between inverter and non inverter air conditioner?

non inverter ac को जब ऑन किया जाता हैं। तब उसका कम्प्रेसर शुरू होने के लिए ज्यादा बिजली खपत करता हैं। और जब कमरे का मनचाहा तापमान हो जाता हैं। तब कम्प्रेसर बंद हो जाता हैं। उसके बाद जब कमरे का तापमान वापस से गर्म होने लगता हैं। तब कम्प्रेसर शुरू हो जाता हैं। और वापस से बिजली की खपत करता हैं। और मनचाहा तापमान पर पहुंचने के बाद कम्प्रेसर पुनः बंद हो जाता हैं।

जिस तरह non inverter ac का कम्प्रेसर चालू और बंद होता रहता हैं। जिससे बिजली की खपत बहुत ज्यादा होता हैं।

inverter ac यही दूसरी तरफ इनवर्टर एसी जब चालू किया जाता हैं। तब उसका कम्प्रेसर काफी बिजली इस्तेमाल करता हैं। और मनचाहा तापमान पर पहुंचने के बाद उसका कम्प्रेसर स्लो गति में हो जाता हैं। और कमरे का तापमान जब बढ़ता हैं। तब वापस से कम्प्रेसर तेज गति में हो जाता हैं।

इनवर्टर एसी में कम्प्रेसर बंद नहीं होता हैं। जिससे बिजली की खपत भी कम होती हैं। जाहिर सी बात हैं। की अगर कम्प्रेसर बंद नहीं होगा। तो वह चालू होने वाली बिजली की खपत को भी नहीं करेगा। जिससे बिजली की खपत कम हो जाती है।

How does an inverter AC work?

अगर बात करें कि इनवर्टर एसी कैसे काम करता हैं। तो इनवर्टर एसी में एक डिवाइस लगा रहता हैं। जो डायरेक्ट करंट को अल्टरनेट करंट में डिवाइस करता हैं। इनवर्टर एसी में कम्प्रेसर कभी भी बंद नहीं होता हैं। जब वह कमरे के मनचाहा तापमान तक पहुंचा देता हैं। तो आप कम्प्रेसर एक सामान्य गति में चलता रहता हैं। जिससे कम्प्रेसर चालू होने में लगने वाली बिजली को बचाता हैं।

What is dual inverter AC?

Buy now

dual inverter AC में आपको बाकी सब इनवर्टर एसी के बदले ज्यादा बिजली खपत को बंद करेगा। डबल इनवर्टर एसी में डबल रोटरी कम्प्रेसर का इस्तेमाल किया गया हैं। इसमें दो रोटर्स होते है। जिसके चलते पोलिंग की प्रक्रिया बहुत तेज हो जाती है। और बिजली की खपत भी कम होती हैं। और साथ शोर भी कम होता हैं।

How does inverter AC save power ?

अगर बात करेगी इन्वर्टर एसी बिजली कैसे बचाता है? तो इनवर्टर एसी में कम्प्रेसर कभी बंद नहीं होता हैं। वह समय-समय पर अपने गति को बढ़ाता और घटाता रहता हैं।

हुई एक साधारण इसी की बात करें तो साधारण इसी में कम्प्रेसर जब चालू होता हैं। तो ज्यादा बिजली खपत करता हैं। और कमरे का मनचाहा तापमान होने पर कम्प्रेसर बंद हो जाता हैं। और तापमान बढ़ने पर वापस से कम्प्रेसर चालू हो जाता हैं। कम्प्रेसर को चालू होने में ज्यादा बिजली खपत होती हैं।

Leave a Reply

Top